1.6. 2018

ज्योतिष और चंद्र कैलेंडर के अनुसार भोजन

बेकार डायटके बारे में भूल जाओ, अपने शरीर के वजन को बनाए रखने का स्वाभाविक तरीका जानो, और चंद्र कैलेंडर का उपयोग करके यथोचित वजन कम करो |

ज्योतिष और चंद्र कैलेंडर के अनुसार भोजन

चंद्र कैलेंडर पारंपरिक ज्योतिषशास्त्र पर आधारित है। चंद्रमा सहित अन्य ग्रहों की स्थिति, केवल मानसिकता और भावनाओं को ही प्रभावित नहीं करती है | चंद्रमा की कला का हमारे ग्रह की प्राकृतिक प्रक्रियाओं पर प्रभाव पड़ता है, जिसमें मानव जीव भी शामिल है। इसलिए, अगर हम ज्योतिष के अभ्यास के अनुसार अपने कार्यों और खाने का समन्वय करना सिख लेते हैं, तो हम न केवल हमारे शरीर को स्वास्थ्य-वार से लाभान्वित करेंगे, बल्कि हम पुनरुत्पादन और विशेष रूप से चयापचय को भी बढ़ावा दे सकते हैं जो तेजी से कैलरी को जलाने में योगदान देता है।

चंद्र की कलाओं पर नजर रखना सफलता की कुंजी है |सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको पूर्ण चन्द्रमा और नए चन्द्रमा के बारे में पता होना चाहिए, जिसके ऊपर से चंद्रमा के 'घटाव' और "बढ़ाव" के बारे में जान सकते हैं - जब यह चार मूल अवस्थाओं पर हम गौर से नज़र डालेंगे। चौकस समय सहित अधिक जानकारी और चौकस माहिती, हमारे चंद्र कैलेंडर में मिल सकती है |

1. नया चाँद

चन्द्रमा की इस कला में, कैलोरी सबसे तेज गति से खर्च होती है, शरीर की विषाक्तता की क्षमता भी चोटी पर होती है | इसलिए, उचित भोजन की शुरुआत के लिए यह एक आदर्श शुरुआत है। विशेष रूप से इस दिन पर (न केवल यह एक), आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए | एक दिन में कम से कम दो लीटर जिसमे मिठास न हो ऐसे तरल पदार्थ (शुद्ध पानी, नींबू पानी या बिना शक्करयुक्त चाय) पीने आवश्यक हैं।

2. प्रथम तिमाही (चंद्रमा बढ़ रहा है)

यह चंद्र कला हमारे लिए सबसे कठिन है, क्योंकि इसमें अतिरिक्त कैलोरी आसानी से संग्रहीत होती हैं और इसलिए, हमारा वजन बढ़ता हैं। अपने खाने पीने पर नजर रखना बहुत महत्वपूर्ण है |

आपको विशेष रूप से मिठाई, चिकने और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इस अवधि में, स्मोक्ड मांस भी अच्छा नहीं रहेगा | आपको सब्जियों (किसी भी तरह बनाई गई), फलों, नट्स, फलियां, सोया, बिना चरबी का मांस (मुर्गी, मछली), जई, सब्ज़िमल रोटी और डेयरी उत्पादों (नजर रखें - केवल वहीं जो आपके शरीर में बहुत ज्यादा कफ पैदा नहीं करते हैं ) को खाना चाहिए।

3. पूर्णिमा

पूर्णिमा का चाँद बहुत मनोहर हो सकता है, लेकिन कभी-कभी यह मानव स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता है | सामान्य समस्याओं में सोने में समस्या, थकान और परेशानी और आवेग का समवेश होता हैं। उदाहरण के लिए, हमारे शरीर में पानी है और, इस अवधि के दौरान चोटें भी धीरे से ठीक होती हैं।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि हमारी शारीरिक गठन नकारात्मक प्रभावों से भरी हुई है, हमारा आहार नियंत्रित होना चाहिए। हमें ऊर्जावान रूप से समृद्ध खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए - बहुत से वसा या चीनी वाली खाद्य पदार्थ | यह एक सब्जी या फलों का सलाद या स्मूधी आदर्श है। कुछ विशेषज्ञों पूर्णिमा होने के कम से कम 8 घंटे पहले उपवास की सिफारिश करते हैं।

4. अंतिम तिमाही (चंद्रमा की कला घट रही है)

इस चरण में, हम ऊर्जा की एक नई लहर महसूस करेंगे। चयापचय पूरी गति से काम कर रहा है, और साथ ही पाचन भी, हम कदम उठाने की इच्छा रखते हैं। इसलिए, यदि आप अपना वजन कम नहीं करना चाहते हैं, लेकिन इसे बनाए रखने की इच्छा करते हैं, तो आप कम स्वस्थ (लेकिन नियंत्रित मात्रा में सबकुछ कुछ खा सकते हैं, इसका मतलब बिलकुल यह नहीं है कि आपको एक साथ पूरी चॉकलेट खानी चाहिए!) आगामी नए चंद्रमा के साथ, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की क्षमता भी बढ़ रही है। इसलिए, वजन कम करना बहुत आसान होगा |

हमें बहुत से भारी, तले हुए, वसा और शर्करावाले भोजन से बचना चाहिए। पोषक तत्वों और फाइबर में समृद्ध आहार खाने की सिफारिश की गई है - सब्जियाँ, फलियां और फल पिछले, दुबिना चरबी का मांस भी |

 

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